Conversion Rate Optimization क्या है?

Conversion Rate Optimization Kya Hai, 21वी सदी में ज़माना मॉडर्न होने के साथ हर व्यापारी अपने Business को Online ले जाना चाहते है, वहीँ कई लोग Online Business जैसे की Blogging और Affiliate Marketing शुरू करना चाहते है। जिसकी वजह से Online Business में Competition बढ़ रहा है, और बढ़ते Competition में अपने व्यापार को बढाने के लिए कुछ Strategies Follow करने की जरूरत होती है।

हम आपको Amazon, Flipkart जैसे E-commerce platforms और बड़ी blogging websites द्वारा traffic और sales generate करने के लिए इस्तेमाल की जानेवाली Strategy Conversion Rate के बारें में बता रहे है। उसी के साथ Conversion Rate Optimization importance और conversion rate kaise calculate kare के बारें में भी हम आपको जानकारी देंगे, तो पूरा लेख जरुर पढ़िए।

Conversion Rate Optimization Kya hai? – What is CRO in Hindi

Conversion Rate Optimization यानी उन Users का Percentage बढ़ाना, जो आपकी Website पर आकर Desired action लेते है।

उदाहरण के रूप में E- commerce site पर products खरीदने वाले visitors, blog पर पूरा आर्टिकल पढने वाले visitors और affiliate website पर product link पर click करने वाले visitors की संख्या बढाने को CRO कहते है।

Conversion Rate Kya Hai? – What is Conversion Rate in Hindi

जब आपकी Website पर आने वाले Visitors Desired Action लेते है, जिससे आपको फायदा मिलता है, उसे Conversion कहते है। आसान शब्दों में Visitors द्वारा अपने फायदे वाली Action करवाने को ही Conversion कहते है, और कितना प्रतिशत Conversion हुआ उसे Conversion Rate कहते है।

  • Blogging Site पर Visitor अगले News Latter के लिए Sign up करेंगे तो वो Conversion कहलायेगा।
  • E-Commerce Platforms पर Product Sales Conversion कहलाएगी।
  • Affiliate Marketing में Visitor द्वारा Link पर की जानेवाली Clicks Conversion कहलाएगी।
  • Online Service/Tool selling page पर Visitor द्वारा Start Free Trial या Buy Button पर क्लिक होगी तो वो Conversion कहलायेगा।

कन्वर्जन के प्रकार – Types of Conversions:

Conversion Rate kya hai जानने के बाद, कन्वर्जन के प्रकारों की बात करें तो मुख्य रूप से Macro Conversion और Micro Conversion जैसे दो प्रकार के कन्वर्जन होते है, जिनके उदाहरण निम्न मुताबिक़ है।

मैक्रो कन्वर्जन के उदाहरण:
Purchasing a product from your website Requesting a quote Subscribing to a service/tool

माइक्रो कन्वर्जन के उदाहरण:
Signing up for email (News Latter) Creating an account on your Website Adding a product to their cart

Conversion Rate Optimization की उपयोगकर्ता-केंद्रित Definition

कन्वर्जन रेट ऑप्टिमाइजेशन की user-centric definition की बात करें तो आपके Users को Desired action लेने में क्या रोकता, उकसाता या राजी करता है, उस पर ध्यान केन्द्रित करके user को best experience provide करवाने की प्रक्रिया को CRO कहते है। Conversion rate को Optimize करने के लिए निम्न तीन बातों को ध्यान में रखना जरुरी होता है।

  • Specific Drivers जो visitors को आपकी website पर लाते है।
  • Specific Barriers जो visitors को आपकी वेबसाइट छोड़ने में मजबूर करते है।
  • Specific Hooks जो conversion करने में मदद करते है।

इन तीन बातों को ध्यान में रखते हुए और वेबसाइट को उस हिसाब से update करते हुए आप conversion rate optimization कर सकते है। Conversion rate optimization kya hai जानने के बाद आइये जानते है Conversion Rate kaise nikaale.

Conversion rate kaise calculate kare?

Conversion rate निकालने के लिए conversion की संख्या को total number of visitors से विभाजित किया जाता है, और conversion rate percentage निकालने के लिए कन्वर्जन रेट को 100 से गुणा जाता है।

उदाहरण के रूप में अगर आपकी वेबसाइट पर पिछले महीने के 1000 visitors आये थे और उन में से 20 visitors ने product purchase किया था तो आपका conversion rate हुआ – (20/1000) x 100 = 2%

CRO महत्वपूर्ण क्यों है? – Conversion Rate Optimization importance

  1. Increased Competition: Clothes से लेकर Groceries तक और Blogs से लेकर Service Providing तक हर क्षेत्र में Competition काफी बढ़ गया है। ऐसे में Visitors को Customers में Convert करने के लिए CRO काफी महत्वपूर्ण है।
  2. Social Media Marketing: SMM से वेबसाइट पर visitor तो आ जाते है, लेकिन उनका attention span कम होता जा रहा है, ऐसे में visitor का ध्यान केन्द्रित करने के लिए CRO जरूरी है।
  3. Increased PPC Costs: Pay per click services की कीमत पहले के मुकाबले काफी बढ़ गयी है, ऐसे में हम customers पाने के लिए जो खर्चा करते है, उसका पूरी तरह से फायदा उठाने में CRO मदद करता है।
  4. Improves Website Efficiency Immediately: CRO Strategy apply करने से आपको इमीडियेट रिजल्ट्स दिखाई देते है और conversion rate बढ़ता है।

निष्कर्ष – Conclusion

Conversion rate optimization kya hai, इस आर्टिकल में उम्मीद करते है आपको Conversion rate के बारें में पूरी जानकारी मिल गयी होगी, साथ ही Conversion Rate Optimization importance जानने के बाद आप भी CRO Strategy को अपनाएंगे और अपनी Sales/Clicks बढ़ाएंगे।

आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने सभी Social media handles पर शेयर जरुर करें, और ऐसे ही फायदेमंद आर्टिकल्स पढ़ते रहने के लिए Hindi Digitally पर visit जरुर करते रहियेगा, धन्यवाद।

Leave a Comment