Computer Kya Hai | What is Computer in Hindi

Computer Kya Hai , कंप्यूटर हम सब के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है । सुबह से लेकर शाम तक हम जहाँ जाते है, वहां कंप्यूटर का इस्तेमाल होता दिखाई देता है| अभी के आधुनिक युग में Computer के बिना जीना भी एक चुनौती जैसा बन गया है, क्योंकि कंप्यूटर के जरिये हम अनेक काम बिना किसी परेशानी के कर सक सकते है| ऐसे में हम सभी के पास Computer Basics जानकारी होना आवश्यक हो गया है। तो आइये जानते है What is Computer in Hindi

Computer Kya Hai – What is Computer in Hindi

Computer kya hai इस सवाल का जवाब बेहद आसान है दरअसल ये एक ऐसा Programmable इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है, जो उपयोगकर्ता द्वारा भेजी गयी Raw Data को Input के रूप में स्वीकार करता है, और इससे प्रोसेस करके Output के रूप में परिणाम देता है।

आसान शब्दों में कंप्यूटर एक ऐसी मशीन है जो डाटा पर Mathematical, Logical और Numerical Process करके उपयोगकर्ता को जरूरी आउटपुट देता है।

Computer Data को स्टोर भी करके रख सकता है और भविष्य में जरुरत पड़ने पर वहीँ डाटा हमें दोबारा इस्तेमाल करने के लिए प्रदान करता है। कंप्यूटर हमारे द्वारा दिए गए Input को 0 से 1 यानी की Machine Language के रूप में समझता है।

Computer ka Full Form kya hai – What is Full Form of Computer in Hindi

Computer Kya Hai जानने के बाद अब जानते है इसका पूरा नाम, तो शुरुआत में Computer का नाम Latin शब्द Computare से बनाया गया था, जिसका मतलब है गिनती करना। वहीँ हिंदी में इसे संगणक कहा जाता है। आइये अब जानते है Computer ka Full Form kya hai.

CCommonly
OOperated
MMachine
PParticularly
UUsed For
TTechnical
EEducation
RResearch
computer full form table

कंप्यूटर कैसे काम करता है – How Computer Works in Hindi

कंप्यूटर के काम करने की प्रक्रिया को तीन भागों में बांटा गया है, Input, Processing, और Output. आइये जानते है तीनों के बारे में..

Input: उपयोगकर्ता Raw information को Input के माध्यम से कंप्यूटर में डालता है, ये Raw Data जानकारी की गुत्थी की तरह होती है, Input को कई प्रकार जैसे कि Numbers Letters, Words, Pictures, Audio और Video के रूप में कंप्यूटर के अन्दर डाला जाता है।

Processing: Data का Input देने के बाद उपयोगकर्ता कंप्यूटर को उस Data को Process करने के लिए Instructions देता है, जिसके अनुसार कंप्यूटर अपने अन्दर डाटा को प्रोसेस करता है।

Output: Data को प्रोसेस करने के बाद Computer Output के रूप में Result के रूप में उपयोगकर्ता के सामने पेश करता है। Results अलग अलग Output Devices जैसे की Monitor Screen, speakers और Printer के जरिये हमें मिल जाते है।

कंप्यूटर के मुख्य भाग – What parts are needed for a computer to work Explained in Hindi

कंप्यूटर एक ऐसी इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जिसके अनेक भाग होते है, जिनमे से कुछ भागों के बिना कंप्यूटर का काम करना मुश्किल है, आइये जानते है ऐसे ही भागों के बारे में,

  • Input Devices: What is Computer in Hindi में आपने जाना की कंप्यूटर में डाटा डालने के लिए इनपुट डिवाइस की जरूरत होती है। इनपुट उपकरण उपयोगकर्ता और processing यूनिट के बीच सरल डायरेक्ट कनेक्शन के रूप में काम करते है। अलग अलग प्रकार के Input Devices की लिस्ट में, Keyboard, Mouse Digital Camera, और Scanner शामिल है।
  • Motherboard: सिर्फ कंप्यूटर ही नहीं बल्कि लगभग सभी डिजिटल उपकरणों में मदरबोर्ड का इस्तेमाल किया जाता है। इस Main Circuit Board में कंप्यूटर के सभी हिस्सों को डायरेक्टली कनेक्ट किया जाता हैं। मदरबोर्ड के जरिये ही कंप्यूटर के बाकी Parts के दूसरे के बीच Connection बना सकते है।
  • Central Processing Unit (CPU): CPU Computer का दिमाग भी कहा जाता है। CPU उपयोगकर्ता से मिले कमांड्स के मुताबिक़ कंप्यूटर के अन्दर डाटा को Process करता है| CPU को e-brain processor, micro processor, और central processor जैसे कई नामों से जाना जाता है।
  • Motherboard से जुड़े CPU में मुख्य दो यूनिट होते है, जिसमे Arithmetic and Logical Unit डाटा को कैलकुलेट करता है, प्रोसेस करता है और निर्णय लेता है। वहीँ Control Unit कंप्यूटर के सभी कामों का नियंत्रण करता है।
  • Output Devices: इनपुट मिलने और प्रोसेसिंग करने के बाद Computer डाटा को Output Devices के जरिये Results के रूप में दिखाता है। अलग अलग प्रकार के Output Devices की लिस्ट में Monitor Screen, Speaker, Printer और Projector शामिल है।
  • Hard Disk Drive (HDD): HDD कंप्यूटर का एक स्टोरेज डिवाइस है, जो कि डाटा को लम्बे समय तक स्टोर करने का काम करता है| HDD के अलावा Solid State Drive भी कंप्यूटर का लेटेस्ट स्टोरेज डिवाइस है।
  • Random Access Memory (RAM): उपयोगकर्ता जितनी देर Computer System का इस्तेमाल करता है उतनी देर RAM में डाटा Temporarily स्टोर होती है।
  • Power Supply: Electricity Supply के बिना कोई भी कंप्यूटर काम नही कर सकता, AC Current या बैटरी के DC करंट को Switched Mode Power Supply नाम का डिवाइस कंप्यूटर के बाकी पार्ट्स को पॉवर सप्लाई करता है।

कंप्यूटर के प्रकार – Types of Different Computers

What is Computer in Hindi जानने के बाद आइये कंप्यूटर के प्रकारों के बारे में जानते है।

Sr.No.Types
1सुपर कंप्यूटर
2मेनफ्रेम कंप्यूटर
3मिनी कंप्यूटर
4पर्सनल कंप्यूटर
5डेस्कटॉप कंप्यूटर
6लैपटॉप
7डिजिटल डायरी (पीडीए)
8वर्क स्टेशन कंप्यूटर

निष्कर्ष – Conclusion

उम्मीद करते है इस आर्टिकल को पढ़कर आपको समझ आ गया होगा की Computer Kya Hai या यूं कहें What is Computer in Hindi. Computer के बारे में अगर आपके दिमाग में कोई सवाल हो तो कमेंट करके जरूर पूछिये और अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने सभी Social Media Platforms पर शेयर जरूर कीजिये, धन्यवाद।

इसे भी पढ़े –


Leave a Comment