Blog Kaise Banaye | Blogging Guide in Hindi

Blog Kaise Banaye , अगर आप लिखने का शौख रखते है और इन्टरनेट के जरिये Online Earning करना चाहते है, तो Blogging से अच्छा Career Option कोई और हो ही नहीं सकता। Blogging करके आप हर महीने लाखों रुपये आसानी से कमा सकते है| और ख़ास बात ये है की हमारे इस लेख में बतायी गयी बातों को ध्यान में रखकर आप अपना एक बेहतरीन ब्लॉग आसानी से बना सकते है।

जी हाँ, आज के इस आर्टिकल में आप सीखेंगे, Blogging Kya Hai, Blog Kaise Banaye और अपने ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए। जिसमें हम आपको सही Niche, Domain, Web Hosting, Blogging Platform और Theme कैसे चुने उसके साथ ही अपना पहला Blog कैसे बनाये ये सब बातें भी सिखाएंगे, तो अपने कुछ मिनट निकालकर पूरा आर्टिकल जरुर पढियेगा, आइये सबसे पहले जानते है की Blogging Kya Hai?

Blogging Kya Hai – What is Blogging in Hindi

Blog (Weblog का Shortened नाम) Internet पर बनाई जानेवाली Information Website होती है। जिसमें आप Text, Images, Audios Videos और GIF के रूप में जानकारी को शेयर कर सकते है। Blog बनाकर अपनी Knowledge को Share करने की प्रक्रिया को Blogging कहा जाता है। और जो लोग Blogging करते है उन्हें Blogger कहा जाता है। Blogging में आप अपना ज्ञान पूरी दुनिया के साथ साझा करते हो, इसलिए आसान शब्दों में हम Blogging को लोगों की समस्या का समाधान देने का तरीका भी कह सकते है।

ब्लॉगिंग करने के फायदे – Benefits of Blogging Explained in Hindi

  • Blogging करके आप अपनी Knowledge से लोगों की मदद कर सकते हो।
  • Blogging एक Passive Income Source है, यानी की आपका आज का लिखा हुआ Blog Article जीवन भर आपको पैसे कमाकर दे सकता है।
  • अपने Blog से आप Advertisement, Product Selling, Affiliate Marketing और भी कई तरीकों से खूब सारे पैसे कमा सकते हो, जिसके बारें में हम आगे बात करेंगे, फिलहाल जान लेते है की अपना Blogging Kaise Kare.

Blog Kaise Banaye – How to Start a Blog in Hindi

अगर आपको लगता है की अपना Blog बनाकर पैसे कमाने के लिए आपको हजारों रुपये खर्च करके Blogging Courses करने होंगे तो जी आप की ये सोच गलत है। किफायती Domain और Hosting खरीदकर आप हमारे बताये Blog Kaise Banaye की कुछ आसान से Steps Follow करके अपना ब्लॉग बनाकर उसे आसानी से Internet पर Publish कर सकते है। ख़ास बात ये है की इसके लिए आपको ना कोई Experience की जरुरत है और ना ही Computer Engineering की डिग्री की, बस जरुरत है तो सिर्फ सीखते रहने की, तो आइये सीखते है की अपने ब्लॉग का Niche कैसे सिलेक्ट करें।

अपने Blog के लिए सही Niche कैसे चुनें – Best Niche for Blog in 2021

Blog Kaise Banaye इस प्रक्रिया में सबसे पहला कदम है अपने Blog के लिए सही Niche यानी की Category चुनना, Blogging का सबसे मुश्किल कदम यही गिना जाता है, क्योंकि आपको जिस Niche में दिलचस्पी है अगर आपने उसके अलावा कोई और Niche चुन लिया तो आप कुछ ही समय में हार मान सकते हो।

Technology से लेकर Travelling तक हर Niche में Traffic तो आती ही है, बस आपको अपने Passion को ढूँढने की ज़रूरत है, जिसमें आप बिना रुके कई सालों तक बेहतरीन आर्टिकल्स लिख पाओ। उदाहरण के रूप में अगर आपका Business and Finance में Interest है तो आप Business Ideas, Finance Schemes, Government Loan Schemes जैसे कई Topics पर Blog लिख सकते है।

लोकप्रिय ब्लॉगिंग टॉपिक्स – Top 15 Trending Blogging Niche of 2021

Sr No.नए ब्लॉग के लिए Trending Niche Ideas
1Arts and Entertainment
2Business & Finance
3Health and Fitness
4Government/Private Job Alerts
5Sports
6Science and Facts
7Shopping
8Skin Care, Body Care and Beauty
9Education
10Latest Technology Review
11Internet and Telecom
12Celebrity Gossip and Bollywood News
13Regional Language News
14Service/Product Review
15Travel and Top Places

2021 में ऊपर बताए गए Top 15 Blogging Niche में से अपने पसंदीदा Niche को चुन सकते है और एक भी पल गवाए बिना जल्दी से अपना नया ब्लॉग शुरू कर सकते है।

अपने लिए सही Blogging Platform चुने:

Blogging Kaise Start Kare प्रक्रिया का दूसरा कदम है अपने लिए सही Blogging Platform चुनना, Blog बनाने के लिए कई Blog Builders जैसे की WordPress, Wix, SquareSpace, Network Solutions, Web.com, Site123, Bigcommerce और Blogger मौजूद है, लेकिन हम आपको ज्यादातर Bloggers की पहली पसंद यानी WordPress Platform चुनने की ही सलाह देंगे।

WordPress पर अपनी वेबसाइट बनाना बेहद आसान और लोकप्रिय तरीका है, Internet की 40% Websites WordPress पर ही बनी हुई है। Technically WordPress एक open-source content management system है, यानि ऐसा Tool जो आपको Website का Content मैनेज करने में मदद करता है। इसे चलाने के लिए आपको कोई भी Programming Language सीखने की जरुरत नहीं है।

WordPress की मदद से आप निम्न प्रकार की Websites बना सकते है।

  • eCommerce Website
  • Business Website
  • Personal Blogs
  • Portfolio Website
  • Resumes and Forums
  • Social Networks
  • Premium Membership Sites
  • News Websites
  • Anything Else You can think.

Blog के लिए सही Domain कैसे चुने – How to Choose Perfect Domain Name in Hindi

Blogging Niche चुनने के बाद अगला Step है अपने Blog के लिए सही Domain Name चुनना, जिसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं है, बस कुछ आसान सी बातों को ध्यान में रखने की जरूरत है।

  • Blog name और Domain URL को हमेशा एक समान रखें।
  • Domain name में @,-,&,! और ? जैसे किसी भी Special Character का इस्तेमाल ना करे।
  • Blog/Domain name हमेशा छोटा और आसान रखें, ताकि ऑडियंस को आपके ब्लॉग का नाम हमेशा याद रहे।
  • अगर आप किसी Specific niche पर ब्लॉग बना रहे हो तो उस Niche के नाम को भी Domain name में शामिल करें।

उदाहरण की बात करें तो अगर आप Latest Technology पर ब्लॉग बना रहे हो तो आपके डोमेन का नाम LatestTech, TechnologyNews, TechReview, TechnicalBlog हो सकता है।

अच्छे Domain name चुनने के लिए मैं आपको एक वेबसाइट suggest करता हूँ leandomainsearch.com इस वेबसाइट के मदद से आपको ढेर सारा डोमेन के लिए ideas मिल जायेंगे।

Note: Domain Name में किसी भी Existing Brand का नाम Include नहीं करना है, उदाहरण के लिए – “applelatestphone.com” , “iphonegallery.com”, “sonygadgets.com” , “canonpixels.com” इत्यादि । वरना आपके के ऊपर Legal Action लिया जा सकता है।

बेहतर Domain Name चुनने के बाद उसकी Availability Check करने और खरीदने के लिए आप किसी भी Domain provider की Website Visit कर सकते है। हमारी मानों तो हम आपको GoDaddy और NameCheap से Domain खरीदने की सलाह देंगे, क्योंकि Offers और Customer Service के मामले में इन दोनों ही Domain providers के साथ हमारा काफी अच्छा Experience रहा है।

ब्लॉग के लिए सही वेब होस्टिंग चुने – Best Web Hosting in India 2021

Blog Kaise Banaye की दिशा में अगला कदम है अपने लिए सही Web Hosting चुनना, जिसके लिए आप थोड़ा समय देकर Research कर सकते है, लेकिन हमारा यह Blog Hostinger की hosting के साथ बना हुआ है और अभी तक हमें कोई दिक्कत नहीं आई है तो यहाँ हम आपको Hostinger Hosting के फायदे बता रहे है।

Benefits of Hostinger:

  1. 99.9% Uptime: Hostinger कंपनी 99.9% Uptime की Guarantee देती है, और अगर आपकी Website कम Downtime पर रहती है, जैसे की 0.1% से 0.5% तक तो इसके Google पर Rank करने के Chances काफी बढ़ जाते है, क्योंकि Google अपने First Page पर कभी ऐसी Website Rank नहीं होने देगा जो की ज्यादातर Downtime में रहती हो।
  2. High Loading Speed: Hostinger के साथ हमें Free Cache Manager Tool मिलता है, जिसका प्रयोग करके हम अपनी Website की Loading Speed को बढ़ा सकते है। जिससे हमारी ऑडियंस को परेशानी नहीं होती।
  3. 24/7/365 Support: Hostinger Company 24 घंटे 365 दिन अपने ग्राहकों को पूरा सहयोग देती है। आप Live Chat, Support Ticket और कॉल पर भी Customer Care Executive से बात कर सकते है।
  4. Premium Features: Features के मामले में हमें Hostinger के Drag and Drop builder, Free Templates और Unlimited email accounts जैसे Premium Features काफी पसंद आते है।
  5. Free Domain: Hostinger से hosting खरीदने के साथ आपको Free Domain Name भी मिलता है, जिससे आपके Domain खरीदने के पैसे बच जाते है।
  6. Affordable Price: कई अन्य Hosting Providers के मुकाबले Hostinger की Hosting बेहद किफायती कीमत में मिल जाती है, इसलिए Beginners के लिए Hostinger की Hosting बेहतर मानी जाती है।

खराब वेब होस्टिंग चुनने के नुक्सान – Disadvantages of Choosing Bad Web Hosting

  1. Poor Page Performance: Web hosting का सीधा कनेक्शन Page Speed से है और अगर आप कोई ऐसी Hosting खरीद लेते है, जो की Shared hosting platforms पर वर्क कर रही है तो आपकी Website Loading Speed कम हो जाएगी।
  2. Negative Effects on Rankings: अगर आपकी Website ज्यादातर down time में रहेगी, तो उसका असर आपकी Ranking पर आएगा, क्योंकि Google अपने First Page पर उस आर्टिकल तो Rank होने देगा नहीं, जो खुल ही नहीं रहा हो।
  3. Poor Customer Service: अपने Blog में अगर आधी रात को भी कोई समस्या आए तो आप हम Solve करने के लिए तैयार रहेंगे, लेकिन कई Hosting Providers हमारी शिकायत का कई दिनों तक जवाब ही नहीं देते, ऐसे में Website पर बहुत सारी दिक्कतें आ जाती है।
  4. Limited Features: जो Hosting Provider सही Hosting ही Provide नहीं करते, वो Premium Advance Features भी नहीं देंगे, इस बात में कोई दो राय नहीं है।

इन्हीं कारणों की वजह से आपको Research और Reviews के आधार पर Best Hosting खरीदनी चाहिए, ताकि आपके Blog में कभी कोई परेशानी ना आये।

WordPress पर ब्लॉग शुरू करें – How to start a Blog on WordPress in Hindi

Blogging kya hai समझने के बाद आइये अब हम आपको सिखाते है WordPress Blog Kaise Banaye यहाँ हम आपको Hosting खरीदने से लेकर Theme Customize करने की पूरी जानकारी दे रहे है। जिसमें हमने Screenshots को भी शामिल किया है, ताकि आपको पूरी जानकारी समझ आ सके।

Visit the Hostinger homepage:

hostinger.in वेबसाइट पर जाइए और Scroll Down कीजिये।

Select Hostinger Hosting Plan:

यहाँ पर आपको Best Web Hosting, WordPress Hosting India और Website Builder जैसे तीन विकल्प दिखेंगे, जिसमे से आपको Best Web Hosting पर क्लिक करना है। आपके सामने 3 Hosting Plans आएँगे, जिसमें से आप अपना पसंदीदा प्लान चुन सकते है। अगर आप Beginner है और Try के लिए सिर्फ एक Website बनाना चाहते है तो आप Single Web Hosting विकल्प चुन सकते है, लेकिन इसमें आपको कई फीचर्स व् Free Domain नहीं मिलेगा।


अगर आप थोड़े ज्यादा पैसे खर्च करके Best Website बनाना चाहते है तो हम आपको Business Web Hosting खरीदने की ही सलाह देंगे, इसमें आप 200 GB SSD Storage में 100 Websites बना सकते है। अब ये उतना महंगा भी नहीं है, क्योंकि अगर आप किसी Offline Business को शुरू करोगे तो इससे कई गुना ज्यादा Investment तो उसमें भी होगी।चलिए अब हम Business Web Hosting को Add to Cart कर देते है।

Select Hostinger Plan Months:

अब आप Cart Page में Redirect हो जाएंगे, जहाँ आपको 1 महीने, 12 महीने, 24 महीने, और 48 महीने के Plans को Offer के साथ Select करने का Option मिलेगा, जहाँ हम 1 महीने का तो Definitely Select नहीं करेंगे, और अगर आप Beginner है तो हम आपको 12 Months का Plan Select करने की सलाह देंगे।

Select Free Domain Name:

Premium और Business Plan के साथ आपको Free Domain खरीदने का विकल्प भी मिलेगा, जिसके लिए इस Box में अपना पसंदीदा Domain name और Address को Select करने के बाद आप Search Button पर Click कीजिये। अगर वो Domain Available होगा तो आपको मिल जाएगा, वर्ना फिर आपको कोई और डोमेन चुनना होगा।

Checkout Hosting Plan:

Domain चुनने के बाद अगर आपके पास कोई Discount Coupon Code हो तो आप उसे Coupon Discount Button को Click करके Enter कर सकते है। फिर आपको Check Out now के button पर Click करना है।

Select Payment Option for Hostinger Hosting:

Check Out now बटन दबाने के बाद आप Payment Page पर Redirect हो जाएंगे, जहाँ आपको UPI, Paytm, Credit & Debit Card और Google Pay जैसे कई Payment Methods दिखेंगे, जिनमें से आपको जो आसान लगे उस तरीके को चुन लीजिये।

Complete Checkout Procedure:

आपके सामने एक नया Window Open होगा, जिसमें आपको अपनी Address और Pan Details डालकर Continue with payment बटन पर क्लिक करना है। आप चाहें तो Right Side में Order Summary को भी एक बार चेक कर सकते है। Payment Proceed करने के बाद आपके Hostinger Account के Dashboard में Hosting आ जाएगी।

How to Install WordPress on Website in Hindi

Blog Kaise Banaye की प्रक्रिया में अपनी Website को WordPress पर इनस्टॉल करने के लिए सबसे पहले आपको Hostinger के Home Page पर आ जाना है, जहाँ आपको खरीदी हुई Hosting के पास में Manage Button दिखेगा, आपको उसपर Click करना है। यहाँ आपके सामने Hostinger का H Panel खुल जाएगा। H Panel में Scroll Down करने पर आपको Website Section में Auto Installer का Option दिखेगा, आपको उस पर Click करना है।


नए पेज पर आपको Most Popular Apps के अन्दर सबसे पहले ही WordPress दिख जाएगा, आपको बस उसे Select कर लेना है।


Install WordPress Tab में आपको Username, Password, Email I’D और Website Title जैसी Details Fill कर देनी है। याद रखिये की यहाँ आप वही Details दे जो आपको याद रहें, क्योंकि इन्ही डिटेल्स से आप WordPress में Login कर पाएंगे। फिर आपको Install Button पर Click कर देना है। जिससे आपकी Website में WordPress Install हो जाएगा।

आप अपनी Website के URL पर विजिट करेंगे तो पाएंगे की आपकी Website Ready हो चुकी होगी। WordPress में Log in करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना, बस अपनी Website की URL के पीछे wp-admin लिखकर Enter कर देना है। आपके सामने नया Log in Tab आ जाएगा, जहां से आप अपने Username और Password की मदद से अपनी Website के WordPress Admin panel में Log in कर सकते है।

Website के लिए सही थीम चुने – Best Theme for WordPress Website 2021

Blog Kaise Banaye ने की Process में अगला आसान Step है अपने Blog पर SEO Friendly और Viewer Engaging Theme लगाना। हमारी माने तो हम आपको GeneratePress Theme Install करने की ही सलाह देंगे, खास बात ये है की इस theme का Free और Premium दोनों Version मौजूद है, जिसमें Free version में Limited Features मिलते है वहीं Premium version में आपको GP Theme के सभी Features मिलेंगे।

Advantages of GeneratePress – Features of Generate Press Theme 2021

अगर आप किसी भी Experienced Blogger से GeneratePress की बात करेंगे तो वो आपको यही कहेंगे की GP Theme का सबसे ख़ास Feature है इसका Schema Optimised होना, इसके अलावा भी GeneratePress के कई Premium Features निम्न मुताबिक़ है।

  • Fast Page Loading Speed: जहाँ ज्यादातर Optimised WordPress Themes 200+ KB साइज़ की होती है और कई तो 1 MB से भी ज्यादा Size की होती है। वहीँ Generate Press की पूरी theme size ही 30 KB से कम की है। इसी वजह से इस Theme पर बना WordPress Blog बहुत जल्दी Load हो जाता है।
  • Many Customization Options: आप GeneratePress theme पर बनें अपने Blog को अपने हिसाब से जैसे चाहे वैसे Customize कर सकते है। वहीँ ये Theme Real Time WordPress Customizer को भी Support करती है, जिसकी वजह से कोई भी Beginner इसे आसानी से Customize कर सकता है।
  • Pre-Made Starter Website Themes: GeneratePress के साथ आपको पहले से बनी हुई कई Demo Sites मिल जाती है, जिनमे से आप अपनी पसंदीदा Demo Theme को अपनी Website पर लगाकर उसे आसानी से Customize कर सकते है।

Blog Kaise Banaye आर्टिकल में यहाँ हम आपको एक सलाह देना चाहेंगे की आप समय लेकर बढ़िया तरीके से एक ही बार में अपनी Website की Theme को Customize करके Ready कर लें, ताकि फ्यूचर में आपको सिर्फ Blog Post लिखने और पब्लिश करने का काम रहे।

Blog se Paise Kaise Kamaye – How to Earn Money by Blogging

Blogging kya hai जानने के बाद अब बारी आती है Blogging se Paise Kaise kamaye जानने की, तो बता दें Blogging से पैसे कमाने के अनेक तरीके है। लेकिन यहाँ हम आपको Beginners के लिए Most Profitable और Easy तरीके बता रहे है।

  • Earn Money by Advertising: पैसा कमाने के लिए सभी Bloggers का सबसे पसंदीदा और Regular Income देनेवाला तरीका है Ad Networks के साथ जुड़कर अपने Blog पर Ads Run करना। जिसके लिए सबसे Popular Ad Network Google AdSense है। इसके आलावा Media.net जैसे कई और Ad networks भी मौजूद है, लेकिन सबसे ज्यादा Earning Google AdSense से ही होती है।
  • Affiliate Marketing: Google AdSense में Approval पाने के लिए आपको कई Blog Posts करने के साथ ही Visitors आने तक का इंतजार करना होगा, लेकिन Affiliate Marketing आप पहले ही दिन से कर सकते है। इसीलिए Blogging se Paise Kaise Kamaye सवाल का आसान जवाब है Amazon और Flipkart जैसी E Commerce Sites के Affiliate Program को ज्वाइन करना और Post से Related Products की Affiliate Links को share करना। जब भी इस Link से कोई भी Viewer Product Purchase करेगा तब आपको कुछ प्रतिशत Commission मिलेगी।
  • Sell Your Products: आप अपने Blog के जरिये खुद के Product को Sell कर सकते है और काफी पैसे कमा सकते है, जी हाँ, अभी के समय में कई Bloggers अपने Blog पर खुद की eBooks Sell करके लाखों रुपये कमा रहे है।

इसके आलावा Sponsor Post और Paid Review जैसे कई तरीके है, जिनकी मदद से बड़े ब्लॉगर्स पैसे कमा रहे है। हालाकि इन तरीको पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपने Blog पर लगातार काम करके इसे एक मुकाम तक पहुचाना होगा, जहाँ हजारों की संख्या में Audience आपकी बात सुनती हो। वो सब भी हो जाएगा, बस आप शुरुआत तो कीजिये। क्योंकि जहाँ Audience को Quality Content परोसा जाता है वहां कमाई भी बहुत ज्यादा होती है।

निष्कर्ष – Conclusion

Blog Kaise Banaye इस आर्टिकल में हमने Blogging kya hai से लेकर Blogging Platform चुनने तक और Niche चुनकर Domain खरीदने से लेकर Hosting खरीदकर WordPress Setup करने तक Blogging के बारें में पूरी जानकारी पढ़ी। जिसके साथ ही हमने Blogging se Paise Kaise Kamaye के बारें में भी सीखा। तो अब आप अपना Blog Start करके कबसे इस Passive Income Source पर काम करना शुरू कर रहे है कमेंट करके जरुर बताइये।

उम्मीद करते है Blogging Kaise Start kare टॉपिक पर आपको हमारा ये आर्टिकल फायदेमंद लगा होगा, अगर हाँ तो इसे Like जरुर कीजिये, साथ ही हमें Support करने के लिए इसे अपने सभी Social Media Handles पर अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर कीजिये, और ऐसे ही फायदेमंद आर्टिकल्स पढ़ते रहने के लिए हमारे Blog पर भी Visit करते रहिएगा, धन्यवाद।

इसे भी पढ़े –

3 thoughts on “Blog Kaise Banaye | Blogging Guide in Hindi”

Leave a Comment